How To Reach Rameshwaram Temple In Hindi.

              How To Reach Rameshwaram 

                  Temple In Hindi !!


रामेश्वरम मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ चारधाम का भी एक हिस्सा है।

रामेश्वरम मंदिर से मात्र 2 किमी. दूर रामेश्वरम रेलवे स्टेशन है, लेकिन एक छोटे-से रेलवे स्टेशन होने की वजह से यहां पर सिर्फ आसपास के ही कुछ शहरों से ट्रेन चलती है। अगर आपका शहर रामेश्वरम से काफी दूर है और आप इस सफर को ट्रेन से ही कंप्लीट करना चाहते हैं, तो आप मदुरै जंक्शन के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं, जो रामेश्वरम मंदिर से करीब 175 किमी. की दूरी पर स्थित है। मदुरै जंक्शन से आपको बस और टैक्सी रामेश्वरम मंदिर जाने के लिए काफी आसानी से मिल जाएगी।

अगर आपके शहर से मदुरै जंक्शन के लिए भी ट्रेन की सुविधा उपलब्ध ना हो, तो आप चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं, जो रामेश्वरम मंदिर से करीब 555 किमी. की दूरी पर स्थित है और इस दूरी को आप बस, टैक्सी या ट्रेन से भी पूरा कर सकते हैं।

नोट:- दोस्तों मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि अगर आप रामेश्वरम मंदिर जाने के लिए चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन, मदुरै जंक्शन या फिर मदुरै एयरपोर्ट पर आते हैं, तो आप यहां से रामेश्वरम मंदिर की यात्रा ट्रेन द्वारा ही कंप्लीट करें, क्योंकि अगर आप इस समय को ट्रेन से कंप्लीट करते हैं, तो आप भारत के सबसे सबसे लंबे समुद्र पुल, जिसका नाम पंबन ब्रिज (Pamban bridge) है, के आसपास के बेहतरीन दृश्य को एंजॉय कर सकते हैं, क्योंकि मदुरै और चेन्नई एगमोर से रामेश्वरम के बीच चलने वाली ट्रेन पंबन ब्रिज से होकर ही रामेश्वरम पहुंचती है।

Comments

Popular posts from this blog

Pyramids is human build ?

The wild years